पोलियो का टीका लेने वाली पहली बच्ची बनेगी फर्स्ट लेडी, Pakistan First Lady



पाकिस्तान अपने राजनीतिक इतिहास को बदलने में एक नया कदम उठाने जा रहा है, अक्सर किसी देश की फर्स्ट लेडी के बारे में सुनने के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि ये पद उस देश के राष्ट्रपति की पत्नी के लिए बनाया गया है, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा पहली बार होगा जब किसी देश का राष्ट्रपति अपनी बेटी को देश की फर्स्ट लेडी के लिए नामांकित करेगा।

हाल ही में दूसरी बार नियुक्त हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने आसिफा भुट्टो जरदारी को देश की फर्स्ट लेडी के रूप में स्वीकार करने का फैसला लिया है।

आमतौर पर देखा जाता है कि फर्स्ट लेडी की उपाधि राष्ट्रपति की  पत्नी को ही दिया जाता है।

जहां जरदारी के फैसले ने उनकी बेटी आसिफा को फर्स्ट लेडी जैसे प्रतिष्ठित पद पर पहुंचा दिया वहीं वो फर्स्ट लेडी बनने वाली पहली ऐसी राष्ट्रपति की बेटी होंगी, घोषणा के बाद आसिफा भुट्टो को फर्स्ट लेडी के अनुरूप सभी विशेषाधिकार दिए जाने का मेमोरेंडम जारी किया जायेगा।

देश में पोलियो का टीका लेने वाली पहली बच्ची

पाकिस्तान में आसिफा जरदारी का जन्म 3 फ़रवरी 1993 में हुआ था। 25 साल की उम्र में वो पहली बार आम चुनाव की उम्मीदवार के रूप में राजनीति में आयीं थी। आसिफा भुट्टो जरदारी पाकिस्तान की पहली बच्ची लड़की थीं जिन्हें पोलियो का टीका लगाया गया था। कुल तीन भाई-बहनों में आसिफा सबसे छोटी हैं जिन्होंने अपनी पढाई ब्रिटेन में पूरी की है, हाल ही में हुए आम चुनाव में अपने भाई बिलावल के समर्थन में उन्होंने कई रैलियों को सम्बोधित किया था।

देश के 14वे राष्ट्रपति बने जरदारी

10 मार्च को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण किया और दूसरी बार कार्यभार संभाला, जरदारी पाकिस्तान के एकमात्र नागरिक उम्मीदवार हैं जिनको दूसरी बार देश की जनता ने राष्ट्रपति के रूप में चुना है, इससे पहले 2008-2013 तक वे पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की प्रतिद्वंदी पार्टी पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी है, जरदारी अपने प्रतिद्वंदी पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख महमूद खान अचकजई को हराकर दूसरी बार दबदबा कायम किया, पाकिस्तान 2024 के इस चुनाव में जरदारी ने 411 वोट हासिल किये जबकि महमूद खान को जनता ने सिर्फ 181 वोट से नवाजा।
पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश काजी फैज़ ईसा की उपस्थिति में इस्लामाबाद के राष्ट्रपति भवन में जरदारी ने शपथ ग्रहण किया, इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और मौजूदा राष्ट्रपति आरिफ अल्वी साथ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी भी मौजूद थे।

Reference :

1789 में मार्था वाशिंगटन प्रथम महिला बनीं थीं
देश की प्रथम महिला एक अनौपचारिक उपाधि है जो आमतौर पत्नी के लिए उपयोग किया जाता है, इसे राज्य के गैर- राजशाही प्रमुख या मुख्य कार्यकारी की संतानों के लिए भी उपयोग किया जाता है, इस पद का कार्यभार ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जो अपने क्षेत्र में निपुर्ण हो।

Popular Posts

Helicopter Emergency Landing in West Bengal | जानिए पूरी घटना क्या है।

President Emmanuel Macron ने 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत को दिया सौगात

Government Scheme पीएम किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी